इतालवी ट्रफल

हिमालयन ब्लैक ट्रफ़ल इटालियन ट्रफ़ल से किस प्रकार भिन्न है?

51SBibjDCpL. ई.पू.

विवरण / स्वाद
एशियाई ब्लैक ट्रफल्स बढ़ती परिस्थितियों के आधार पर आकार और आकार में भिन्न होते हैं, लेकिन आम तौर पर छोटे होते हैं, औसतन 2 से 5 सेंटीमीटर व्यास के होते हैं, और एक एकतरफा, एकतरफा, गोलाकार रूप में होते हैं। काले-भूरे रंग के मशरूम आमतौर पर जमीन में पत्थरों से ढाले जाते हैं और एक खुरदरी सतह होती है, जो कई छोटे धक्कों, धक्कों और दरारों से ढकी होती है। खुरदरे बाहरी भाग के नीचे, मांस स्पंजी, काला और चबाने वाला, पतली, विरल सफेद नसों के साथ संगमरमर का होता है। एशियाई काले ट्रफ़ल्स में यूरोपीय काले ट्रफ़ल्स की तुलना में अधिक लोचदार बनावट और कम नसों के साथ थोड़ा गहरा रंग होगा। एशियन ब्लैक ट्रफल्स में हल्की कस्तूरी सुगंध होती है और मांस में हल्का, मिट्टी जैसा, वुडी स्वाद होता है।

मौसम/उपलब्धता
एशियाई काले ट्रफ़ल्स देर से गिरने से लेकर शुरुआती वसंत तक उपलब्ध हैं।

वर्तमान तथ्य
एशियन ब्लैक ट्रफल्स जीनस ट्यूबर का हिस्सा हैं और इन्हें चीनी ब्लैक ट्रफल्स, हिमालयन ब्लैक ट्रफल्स और एशियन ब्लैक विंटर ट्रफल्स के रूप में भी जाना जाता है, जो ट्यूबेरेसी परिवार से संबंधित हैं। जीनस कंद के भीतर पाए जाने वाले ट्रफल्स की कई अलग-अलग प्रजातियां हैं, और एशियन ब्लैक ट्रफल नाम एक सामान्य विवरणक है जिसका उपयोग एशिया में काटी गई इन कंद प्रजातियों में से कुछ का वर्णन करने के लिए किया जाता है। 80 के दशक के बाद से प्रलेखित एशियाई ब्लैक ट्रफल की ट्यूबर इंडिकम सबसे व्यापक प्रजाति है, लेकिन जब वैज्ञानिकों ने मशरूम की आणविक संरचनाओं का अध्ययन करना शुरू किया, तो उन्होंने पाया कि ट्यूबर हिमालयेंस और ट्यूबर साइनेंसिस सहित अन्य निकट संबंधी प्रजातियां थीं। एशियाई ब्लैक ट्रफल हजारों सालों से स्वाभाविक रूप से बढ़ रहे हैं, लेकिन ट्रफल्स को 1900 के दशक तक एक वाणिज्यिक वस्तु के रूप में नहीं देखा गया था। इस समय के दौरान, यूरोपीय ट्रफल उद्योग मांग को बनाए रखने के लिए संघर्ष कर रहा था, और चीनी कंपनियों ने एशियाई ब्लैक ट्रफल्स का निर्यात करना शुरू कर दिया था। यूरोपीय ब्लैक विंटर ट्रफल्स के विकल्प के रूप में यूरोप में। पूरे एशिया में, विशेष रूप से चीन में जल्द ही एक ट्रफल बूम शुरू हो गया, और छोटे ट्रफल्स तेजी से यूरोप भेजे जा रहे थे, जिससे यूरोपीय सरकारों के लिए ट्रफल्स को विनियमित करना मुश्किल हो गया। विनियमन की कमी के साथ, कुछ कंपनियों ने दुर्लभ यूरोपीय पेरीगॉर्ड ट्रफल नाम के तहत एशियाई ब्लैक ट्रफल्स को उच्च कीमतों पर बेचना शुरू कर दिया है, जिससे पूरे यूरोप में ट्रफल हंटर्स के बीच व्यापक विवाद पैदा हो गया है। एशियाई काले ट्रफ़ल्स दिखने में प्रसिद्ध यूरोपीय काले ट्रफ़ल्स के समान हैं, लेकिन इनमें विशिष्ट सुगंध और स्वाद की कमी होती है। गंध की कमी की भरपाई करने के लिए जालसाज असली पेरीगॉर्ड ट्रफल्स के साथ एशियाई ब्लैक ट्रफल्स को मिलाते हैं, जिससे एशियाई ब्लैक ट्रफल्स को ट्रफल्स को लगभग अप्रभेद्य बनाने के लिए विशिष्ट गंध को अवशोषित करने की अनुमति मिलती है। आजकल, यूरोपीय ट्रफ़ल्स की तुलना में एशियाई काले ट्रफ़ल्स की गुणवत्ता पर अभी भी एक गर्म विवाद है, और प्रतिष्ठित स्रोतों के माध्यम से ट्रफ़ल्स खरीदे जाने चाहिए।

पोषण का महत्व
एशियाई ब्लैक ट्रफल प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करने, कोलेजन उत्पादन बढ़ाने और सूजन को कम करने के लिए विटामिन सी प्रदान करते हैं। Truffles शरीर को मुक्त कणों से होने वाले नुकसान से बचाने के लिए एंटीऑक्सिडेंट का एक स्रोत भी हैं और इसमें जिंक, आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फाइबर, मैंगनीज और फास्फोरस की थोड़ी मात्रा होती है। पारंपरिक चीनी चिकित्सा में, भूख को बहाल करने, अंगों को फिर से जीवंत करने और डिटॉक्सिफाई करने और शरीर को संतुलित करने के लिए काले ट्रफल्स का औषधीय रूप से उपयोग किया जाता है।

अनुप्रयोगों
एशियाई काले ट्रफ़ल्स का उपयोग कच्चे या हल्के गर्म अनुप्रयोगों में किया जाता है, आमतौर पर मुंडा, कसा हुआ, परतदार या पतले कटा हुआ। ट्रफ़ल्स का हल्का, मांसल, मिट्टी का स्वाद समृद्ध, वसायुक्त तत्वों, शराब या क्रीम-आधारित सॉस, तेल और आलू, चावल और पास्ता जैसे तटस्थ अवयवों के साथ व्यंजन का पूरक है। उपयोग करने से पहले Truffles को साफ किया जाना चाहिए और पानी के नीचे धोने के बजाय सतह को ब्रश या रगड़ने की सलाह दी जाती है क्योंकि नमी से फंगस सड़ जाएगा। एक बार साफ हो जाने के बाद, एशियन ब्लैक ट्रफल्स को पास्ता, भुने हुए मीट, रिसोट्टो, सूप और अंडों पर अंतिम मसाले के रूप में ताजा कीमा बनाया जा सकता है। चीन में, एशियाई ब्लैक ट्रफल्स उच्च वर्ग के बीच तेजी से लोकप्रिय हो रहे हैं, और ट्रफल्स को सुशी, सूप, सॉसेज और ट्रफल डंपलिंग्स में शामिल किया जा रहा है। रसोइये एशियाई काले ट्रफल्स को कुकीज, लिकर और मूनकेक में भी डाल रहे हैं। पूरी दुनिया में, एशियाई काले ट्रफ़ल्स को मक्खन में बनाया जाता है, तेल और शहद में डाला जाता है, या सॉस में कसा जाता है। एशियाई ब्लैक ट्रफल्स लैम्ब, पोल्ट्री, वेनिसन और बीफ़, सीफूड, फ़ॉई ग्रास, चीज़ जैसे बकरी, परमेसन, फॉन्टिना, चेवरे और गौडा, और जड़ी-बूटियों जैसे तारगोन, तुलसी और अरुगुला जैसे मीट के साथ अच्छी तरह से जोड़े जाते हैं। ताजा एशियाई काले ट्रफल एक सप्ताह तक रहेंगे जब एक कागज तौलिया या नमी-शोषक कपड़े में लपेटा जाता है और रेफ्रिजरेटर के क्रिस्पर दराज में एक सीलबंद कंटेनर में संग्रहीत किया जाता है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सर्वोत्तम गुणवत्ता और स्वाद के लिए ट्रफल को सूखा रहना चाहिए। यदि कुछ दिनों से अधिक समय तक भंडारण किया जाता है, तो नमी के निर्माण से बचने के लिए कागज़ के तौलिये को नियमित रूप से बदलें क्योंकि भंडारण के दौरान कवक स्वाभाविक रूप से नमी को छोड़ देगा। एशियन ब्लैक ट्रफल्स को पन्नी में लपेटा जा सकता है, फ्रीजर बैग में रखा जा सकता है, और 1-3 महीनों के लिए जमाया जा सकता है।

जातीय/सांस्कृतिक जानकारी
एशियाई काले ट्रफ़ल्स मुख्य रूप से चीनी प्रांत युन्नान में काटे जाते हैं। ऐतिहासिक रूप से, छोटे काले ट्रफ़ल्स को स्थानीय ग्रामीणों द्वारा नहीं खाया जाता था और सूअरों को पशु आहार के रूप में दिया जाता था। 90 के दशक की शुरुआत में, ट्रफल कंपनियां युन्नान पहुंचीं और बढ़ते पेरिगॉर्ड ट्रफल बाजार के साथ प्रतिस्पर्धा करने के लिए यूरोप में निर्यात के लिए एशियाई ब्लैक ट्रफल्स की सोर्सिंग शुरू की। जैसे-जैसे ट्रफल्स की मांग बढ़ी, युन्नान में किसानों ने जल्दी से आसपास के जंगलों से ट्रफल्स की कटाई शुरू कर दी। एशियाई काले ट्रफ़ल्स पेड़ों के आधार पर स्वाभाविक रूप से बढ़ते हैं और युन्नान में मूल ट्रफ़ल्स की फसल भरपूर मात्रा में थी, जिससे परिवारों के लिए आय का एक त्वरित और कुशल स्रोत बन गया। युन्नान में किसानों ने टिप्पणी की कि ट्रफ़ल्स की कटाई ने उनकी वार्षिक आय को दोगुना कर दिया है, और इस प्रक्रिया के लिए बहुत कम या कोई अग्रिम लागत की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि ट्रफ़ल्स मानव सहायता के बिना स्वाभाविक रूप से बढ़ते हैं। ग्रामीणों के लिए समृद्ध व्यवसाय के बावजूद, यूरोप के विपरीत जहां ट्रफल पिकिंग को कड़ाई से विनियमित किया जाता है, ट्रफल की अधिकांश फसल चीन में अनियमित होती है, जिसके परिणामस्वरूप बड़े पैमाने पर कटाई होती है। चीनी ट्रफल शिकारी ट्रफल्स की खोज के लिए पेड़ों के आधार के चारों ओर पृथ्वी में लगभग एक फुट खोदने के लिए दांतेदार रेक और कुदाल का उपयोग करते हैं। यह प्रक्रिया पेड़ों के आसपास की मिट्टी की संरचना को बाधित करती है और पेड़ की जड़ों को हवा में उजागर करती है, जो कवक और पेड़ के बीच सहजीवी संबंध को नुकसान पहुंचा सकती है। इस संबंध के बिना, भविष्य की फसल के लिए नए ट्रफल्स का बढ़ना बंद हो जाएगा। विशेषज्ञों को डर है कि एशियाई ब्लैक ट्रफल्स की चीन की अधिक कटाई भविष्य में विफलता के लिए देश को स्थापित कर रही है, क्योंकि कई वन जो कभी ट्रफल्स रखते थे अब बंजर हैं और निवास स्थान के विनाश के कारण मशरूम का उत्पादन नहीं कर रहे हैं। कई एशियाई ब्लैक ट्रफल्स को राज्य की भूमि पर भी काटा जाता है, जिससे अन्य शिकारी ट्रफल्स लेने से पहले शिकारियों को हाथापाई और ट्रफल्स की कटाई करने के लिए प्रेरित करते हैं। इसके कारण बाजारों में कम स्वाद और चबाने वाली बनावट के साथ अपरिपक्व ट्रफ़ल्स की आमद हो गई है।

भूगोल / इतिहास
एशियाई ब्लैक ट्रफल प्राचीन काल से पूरे एशिया में पाइंस और अन्य शंकुवृक्षों के पास और उनके नीचे स्वाभाविक रूप से विकसित हुए हैं। शीतकालीन ट्रफ़ल्स भारत, नेपाल, तिब्बत, भूटान, चीन और जापान के क्षेत्रों में पाए जा सकते हैं, और ट्रफ़ल्स आमतौर पर तब फलने लगते हैं जब मेजबान पौधे कम से कम दस वर्ष पुराने होते हैं। 90 के दशक की शुरुआत तक एशियाई काले ट्रफ़ल्स की व्यापक रूप से कटाई नहीं की गई थी, जब किसानों ने ट्रफ़ल्स को यूरोप में निर्यात करना शुरू किया। 90 के दशक के बाद से, एशियाई काले ट्रफल फसल का बढ़ना जारी रहा है, जिससे पूरे एशिया में ट्रफल शिकारियों की संख्या में वृद्धि हुई है। चीन में, एशियाई काले ट्रफ़ल्स मुख्य रूप से सिचुआन और युन्नान प्रांतों से काटे जाते हैं, युन्नान के सत्तर प्रतिशत से अधिक काले ट्रफ़ल्स घरेलू और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बेचे जाते हैं। लिओनिंग, हेबेई और हेइलोंगजियांग प्रांतों में एशियाई ब्लैक ट्रफल्स भी कम मात्रा में पाए जाते हैं, और चुनिंदा फार्म व्यावसायिक उपयोग के लिए एशियाई ब्लैक ट्रफल्स उगाने का प्रयास कर रहे हैं। आज, एशियाई ब्लैक ट्रफल्स को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर यूरोप और उत्तरी अमेरिका में भेज दिया जाता है। Truffles भी देश भर में उपयोग किया जाता है और ज्यादातर गुआंगज़ौ और शंघाई सहित बड़े शहरों में उच्च अंत रेस्तरां में भेज दिया जाता है।

एक जैसे वस्तु