एओएम ड्यूरियन ट्रफल चिप्स

अनंत पोषण मूल्यों के साथ एशियाई फल 1 अरब से अधिक लोगों द्वारा पसंद किया जाता है

उत्साह

I durian मंथोंग बड़े फल होते हैं, जिनका औसत 3 से 5 किलोग्राम होता है, और आम तौर पर एक अंडाकार से लेकर बेलनाकार, पतला आकार होता है, कभी-कभी अनियमित धक्कों के साथ पाया जाता है, जो दिल जैसा दिखता है। फल की सतह घने, नुकीले त्रिकोणीय स्पाइक्स से ढकी होती है, और रंग हल्के हरे से हल्के भूरे से सुनहरे भूरे रंग में भिन्न होता है। कांटेदार सतह के नीचे, एक सफेद, स्पंजी इंटीरियर है जिसमें कई कक्ष हैं जो मांस के लोबों को घेरते हैं। मांस के प्रत्येक लोब में एक अर्ध-कठोर सतह होती है, जो छोटे, कठोर बीजों के साथ एक मोटी, मलाईदार, बटररी इंटीरियर को प्रकट करती है। मंथोंग ड्यूरियन में ड्यूरियन की अन्य किस्मों की तुलना में एक हल्की सुगंध होती है और एक समृद्ध, मीठी, गर्म और जटिल सुगंध होती है जिसे वेनिला, कारमेल, काली मिर्च और सल्फर नोट्स के मिश्रण के रूप में वर्णित किया जाता है।

मौसम के

I durian माहोंग थाईलैंड के गर्म मौसम के दौरान उपलब्ध होते हैं, अप्रैल और अगस्त के बीच चरम कटाई के साथ।

वर्तमान तथ्य

I मंथोंग ड्यूरियन, वानस्पतिक रूप से ड्यूरियो ज़िबेथिनस के रूप में वर्गीकृत, मालवेसी परिवार से संबंधित एक बड़ी थाई किस्म है। थाईलैंड ड्यूरियन का एक प्रमुख उत्पादक और निर्यातक है, और देश में 234 से अधिक कल्टीवेटर हैं, केवल कुछ किस्मों को व्यावसायिक उपयोग के लिए उगाया जाता है। मंथोंग ड्यूरियन थाईलैंड में कुल ड्यूरियन उत्पादन का आधे से अधिक हिस्सा है और यह सबसे अधिक निर्यात की जाने वाली खेती भी है क्योंकि फलों को खराब किए बिना लगभग बीस दिनों तक संग्रहीत किया जा सकता है। मंथोंग नाम का अनुवाद थाई से किया गया है जिसका अर्थ है 'सुनहरा तकिया', विभिन्न प्रकार के मोटे, मुलायम मांस का प्रतिबिंब, और जब मौसम में, कल्टीवेटर सड़क विक्रेताओं, स्थानीय बाजारों और फलों को बेचने वाले ट्रकों के माध्यम से व्यापक रूप से पाया जाता है। मेगाफोन पर। थाई ड्यूरियन पारंपरिक रूप से पूरी तरह से पके होने से पहले काटा जाता है, माना जाता है कि यह प्रक्रिया फल के शेल्फ जीवन को बढ़ाती है, और यह विधि फल के भीतर एक हल्के, मीठे स्वाद के साथ एक दृढ़ लेकिन नरम बनावट भी विकसित करती है। आजकल, ड्यूरियन उत्पादन के लिए थाईलैंड और मलेशिया के बीच तीव्र प्रतिस्पर्धा है, और मंथोंग ड्यूरियन थाईलैंड से पड़ोसी बाजारों में व्यापार और निर्यात की जाने वाली विशिष्ट किस्म है।

पोषण का महत्व

I मंथोंग डूरियन विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है, एक एंटीऑक्सिडेंट जो प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है, कोलेजन उत्पादन बढ़ाता है और सूजन को कम करता है। फल भी शरीर के भीतर तरल पदार्थ के स्तर को संतुलित करने के लिए पोटेशियम का एक अच्छा स्रोत हैं, रक्तचाप को नियंत्रित करने के लिए मैग्नीशियम, पाचन तंत्र को उत्तेजित करने के लिए फाइबर, प्रोटीन पाचन में सहायता के लिए मैंगनीज और कम मात्रा में होते हैं। फास्फोरस, लोहा, तांबा और जस्ता.

अनुप्रयोगों

मंथोंग ड्यूरियन का उपयोग परिपक्वता के कई चरणों में किया जा सकता है, जिसमें तलने और उबालने सहित कच्ची और पकाई हुई दोनों तरह की तैयारी शामिल है। युवा होने पर, मांस में एक मोटी, दृढ़ बनावट होती है और इसे ज्यादातर चिप्स के रूप में कटा और तला जाता है, कटा हुआ और करी में मिलाया जाता है, या पतले कटा हुआ और ताजा सलाद में मिलाया जाता है। थाईलैंड में, मंथोंग ड्यूरियन को समृद्ध, उमामी स्वाद जोड़ने के लिए मसमान करी में शामिल किया जाता है, और कभी-कभी इसे सोम टॉम के रूप में भी तैयार किया जाता है, जो जड़ी-बूटियों, मछली की चटनी और कच्चे फलों से बना एक कच्चा, कुरकुरे साइड सलाद है। मंथोंग ड्यूरियन के परिपक्व होने पर, लुगदी को ज्यादातर साफ-सुथरा खाया जाता है, सलाद ड्रेसिंग में शुद्ध किया जाता है, या पेस्ट में मिश्रित किया जाता है, और आइसक्रीम, फलों के रोल और पेस्ट्री में टॉपिंग के रूप में उपयोग किया जाता है। लुगदी को चिपचिपे चावल में भी मिलाया जा सकता है, कॉफी में मिलाया जा सकता है, या मीठी मिठाई बनाने के लिए सिरप के साथ पकाया जा सकता है। मैंगोस्टीन, रैंबूटन, स्नेकफ्रूट, आम और नारियल सहित उष्णकटिबंधीय फलों के साथ मंथोंग ड्यूरियन जोड़े, लहसुन, प्याज़, लेमनग्रास और गंगाजल, चॉकलेट, वेनिला जैसे स्वाद और धनिया, जीरा, पुदीना और पाउडर करी जैसी जड़ी-बूटियाँ। साबुत, बिना कटे हुए मंथोंग ड्यूरियन कमरे के तापमान पर कुछ दिनों तक रहेंगे, लेकिन कटाई के समय फलों के पकने पर समय की अवधि काफी हद तक निर्भर करेगी। एक बार पकने के बाद, सर्वोत्तम स्वाद और बनावट के लिए फलों को तुरंत खाना चाहिए। मांस के हिस्सों को 2-5 दिनों के लिए एक एयरटाइट कंटेनर में रखा जा सकता है। मंथोंग ड्यूरियन को जमा कर दुनिया भर के बाजारों में निर्यात भी किया जा सकता है।

संजाति विषयक

मंथोंग ड्यूरियन, दक्षिण-पूर्व थाईलैंड के चंथाबुरी प्रांत में चंथाबुरी फ्रूट फेस्टिवल में प्रदर्शित ड्यूरियन की मुख्य किस्मों में से एक है। चंथाबुरी को थाईलैंड के "उष्णकटिबंधीय फलों के कटोरे" के रूप में जाना जाता है और मई में वार्षिक दस दिवसीय उत्सव ड्यूरियन सहित क्षेत्र में उगाई जाने वाली स्थानीय फसलों पर केंद्रित होता है। त्योहार के दौरान, मंथोंग ड्यूरियन को टेबल पर बड़े ढेर में प्रदर्शित किया जाता है, पूरे या पूर्व-कटा हुआ बेचा जाता है, और यहां तक ​​कि दिन के थोड़े समय के लिए मुफ्त में नमूना लिया जाता है, जिससे आगंतुकों को विभिन्न किस्मों का नमूना लेने की अनुमति मिलती है। त्यौहार के दौरान चिप्स, करी, कैंडी, पेय और डेसर्ट सहित डूरियन को पके हुए तैयारियों में भी बेचा जाता है। ड्यूरियन के अलावा, फल उत्सव राष्ट्रीय स्तर पर अपने दस्तकारी लकड़ी के फर्नीचर, दस्तकारी उत्पादों और अन्य स्थानीय उष्णकटिबंधीय फलों जैसे मैंगोस्टीन और सांप के फल के लिए जाना जाता है। इन स्थानीय फलों को ड्यूरियन के साथ मिलाया जाता है।

एक जैसे वस्तु